DP ka Full Form Hindi Facts Uncategorized

DP ka Full Form क्या होता है| DP Means What…?

Written by WikiHi

DP Means What, DP ka Full Form| नमस्कार दोस्तो, हम सभी Social Media का इस्तेमाल करते हैं और अक्सर किसी न किसी Friend से ये सुनते ही है की मैंने आज DP Change किया हैं, जाकर Like, Comment, कर दो। ये सब सुनकर हम कभी न कभी सोचते होंगे की ये DP का Full Form क्या होता है।

Social Media के कारण हम ज्यादा से ज्यादा शब्दो का इस्तेमाल कम से कम शब्दो मे करना चाहते है जैसे कि Okay की बजाय हम Ok या K लिखते है। तो इसी कारण हमारा कुछ समय लिखते समय बचाता है, इसी कारण कई दूसरे नामों को भी हम छोटा बना देते हैं जैसे की Profile Picture को हम PP बोलते है।

Social Media पे ज्यादतौर हम इन shortcut name कई Famous Social site पे करते हैं जैसे की WhatsappFacebookInstagram

आपमें से बहुत सारे यूजर पहले से DP full form के बारे में जानते होंगे लेकिन जब आप इस पेज पर है तो आप सभी DP के बारे में और विस्तार से जानना चाहते होंगे.

इस Article मे हम आपको बताने जा रहे है – DP ka Full Form . DP means what . Facebook, Instagram aur Whatsapp pe apna DP change kaise karen . DP ke alag alag Topic me naam Ka badalna.

Full Form of DPFacebook

DP ka Full Form “Display Picture” होता है। Social Media पे इसे Profile Picture भी कहा जाता है। जब हम Whatsapp, Facebook या Instagram पे अपना Account बनाते है तो हम DP का प्रयोग करते है, जिससे हमारे जानने बाले आसानी से हमे पहचान सके।

जब से लोगो ने Internet पर Chat करनी शुरु की है तब से लोग अपने नए Account बनाने लग गये है तब से लोग अपने न्यू Profile Picture बनाने लग गये है और जब से Whats App लांच हुआ है तब से लोग Profile Picture के बारे में जान गए है।

जो भी फोटो हम पहले Whatsapp, Facebook या Instagram जैसे Account में इस्तेमाल करते थे उसे Profile Picture कहा जाता है और इस शब्द का इस्तेमाल पहली बार Facebook पर किया गया था और फिर इसे DP से बदल दिया गया और अब यह Social network के लिए सबसे लोकप्रिय शब्द बन गया है जिसे लोग अब भी सर्च करते हैं.

लोग ज़्यादातर Social media पर Short form का उपयोग इस लिए भी करते हैं ताकि उनका समय बचे और वो कम से कम समय में ज्यादा कुछ लिख सकें और ऐसे में नए लोगों के लिए ये परेशानी बन जाती है इन Short form को समझना.

जैसे good morning के जगह वो सिर्फ GM लिख देते हैं इसी तरह okay के जगह सिर्फ वे k लिख देते हैं और इसी तरह वे प्रोफाइल पिक्चर के बदले DP लिख देते हैं।

आज बहुत से लोगो का कहना है की Profile Picture और Display Picture में कोई अंतर नहीं है लोगो का कहना कुछ हद तक ठीक भी है. जिस तरह Profile Picture Whats App या Facebook पर होता है जो की अपने असली नाम पर ही होता है जो की Display Picture विशेषकर Messenger Chat के लिए है जिसमे आप कुछ भी लगा सकते है.

Different Topic – Different Name

DP के अलग अलग टॉपिक के हिसाब से बहुत से नाम है जैसे की :-

Computer science students के लिए DP शब्द का मतलब होता है Data Processing , ऐसे ही Mathematics students के लिए DP का मतलब होता है Dirichlet process , Banking line मे DP का मतलब Digital Payment हुआ , और Sports मे DP का मतलब Disqualified Person होता है।

लेकिन DP जिस चीज के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है वो है Social Media पर उपयोग किया जाने बाला Profile Picture और अब आप जान चुके हैं कि DP ka full form kya hota hai खाशकर सोशल मीडिया के लिए।

DP शब्द की शुरुआत Social Media में कैसे हुयी ?

अब आप dp ki full form (Social Media में) तो समझ ही गए होंगे। अब हम बात करेंगे की आखिर सोशल मीडिया में यह dp शब्द कैसे आया। क्योकि सोशल मीडिया के लिए dp शब्द किसी का आविष्कार किसी किताब में नहीं हुआ है यह शब्द लोगो के द्वारा ही बनाया गया है।

अक्सर आप फेसबुक पर लोगो को कमेंट करते देखते होंगे की nice dp या lovely dp इसी तरह कुछ, तो dp शब्द की शुरुआत फेसबुक से हुयी थी उसके बाद व्हाट्सप्प और फिर इंस्टाग्राम में भी यह शब्द लोकप्रिय बन गया।

आमतौर पर जब हम बात करते है तो उस समय किसी भी शब्द को छोटा नहीं करते है लेकिन सोशल मीडिया में क्योकि हमे टाइप करना होता है तो इसीलिए हम शब्द को छोटे से छोटा करते है।

DP लगाने से होने बाले फायदे

Display Picture किसी भी Social Media के लिए use होने वाले 3 सबसे मुख्य factors में से एक है. हम इसे NIP के नाम से भी जानते है जिन्हें आप निचे समझ सकते हैं.

N – Name

I – ID (username, email id, phone number)

P  – Profile Picture OR Display Picture

यहीं वो तीनो चीजें हैं जो सोशल मीडिया पर आपकी पहचान बनाते हैं और लोग आपके बारे में जान पाते हैं या ये वेरीफाई कर पाते हैं कि हा यहीं आपकी असली आईडी है जिससे उन्हें कांटेक्ट करना है.

क्योंकि एक नाम के कई व्यक्ति हो सकते हैं लेकिन सब का फेस अलग अलग होता है और यही करना है कि डिस्प्ले पिक्चर आपको सभी से अलग करने में मदद करता है.

जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मेसेज आता है सोशल मीडिया पर जिन्हें आप नहीं जानते तो आप सबसे पहले उनका DP यानि Display Picture चेक करते हैं और वहां से आ जान पाते हैं कि अच्छा, ये जाना पहचाना है या कोई अनजाना।

Type of DP : DP in Social Media

वैसे तो आप dp ke full form से समझ ही गये होंगे कि ये प्रोफाइल पिक्चर को ही कहा जाता है लेकिन इसके उपयोग होने वाले जगह के अनुसार काफी नाम हो सकते हैं……जैसे………

  • यदि आप इसका उपयोग फेसबुक के प्रोफाइल पिक्चर के लिए करते हैं तो इसे हम Facebook DP कह सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि फेसबुक कवर को हम facebook dp नहीं कह सकते हैं.
  • इसी तरह यदि हम इसे whatsapp पर लगाते हैं तो उसे whatsapp dp कह सकते हैं. यहाँ भी ध्यान रखें कि स्टोरी में शेयर की गयी फोटो को whatsapp dp नहीं कर सकते.
  • Instagram के लिए हम instagram dp के नाम से जानते हैं.

तो अब आप जान चुके हैं कि DP kya hoti hai और DP ka full form kya hota hai तो अब आप ये जरुर जानना चाहते होंगे कि आप अपना DP बदल कैसे सकते हैं…

Instagram DP change कैसे करें?

मैं आपको Instagram पर Profile Picture को Change करने के Step बताता हूँ.

  • सबसे पहले आप अपने Instagram App को Open कर लें।
  • Open करने के बाद आप अपने Instagram Profile option पर चले जाइए।
  • आपके लगे हुये DP के बगल मे Edit Profile का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।
  • खुलने के बाद आप अपने DP पर 1sec के लिए दबाये रहे उसके बाद आपको Change Profile Photo का ऑप्शन मिल जाएगा।

Happy Bathade Shayri
Dr. APJ Abdul Kalam Quotes & Thoughts

WhatsApp DP कैसे Change करें

अब मैं आपको Whats App पर Profile Picture को Change करने के Step बताता हूँ

  • सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर बदलने के लिए अपना व्हाट्सएप एप्लिकेशन ओपन कर लें.
  • उसके बाद ऊपर के दायें कोने में स्थित तीन बिंदुओं पर क्लिक करें.
  • फिर आपको Settings पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद प्रोफ़ाइल picture में कैमरे पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद, गैलरी में जाएं, अपनी image चुनें और उसके बाद आपको बस ओके पर क्लिक करना होगा.
  • इस तरह आपकी whatsapp dp बदल जाएगी आपके मनचाहे चुने हुए इमेज से.

Facebook DP कैसे Change करें

अब मैं आपको Facebook पर Profile Picture को Change करने के Step बताता हूँ.

  • सबसे पहले आपको फेसबुक खोलना होगा.
  • उसके बाद आपको Left साइड में एक बॉक्स दिखाई देगा.
  • फिर बॉक्स पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ पर आपको Update प्रोफाइल पिक्चर का आप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करके अपलोड फोटो पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको आपनी फोटो को सेलेक्ट करना है और उसके बाद आपको सेट पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपकी फोटो Profile पर सेट हो जायेगी.

और इसी प्रकार आप अपने किसी व Account के DP change कर सकते हो।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में आपको DP ka Full Form . DP means what . Facebook, Instagram aur Whatsapp pe apna DP change kaise karen . DP ke alag alag Topic me naam Ka badalna. और इसे Facebook, Instagram या Whats App पर कैसे इस्तेमाल करते है? Facebook, Instagram या Whats App पर प्रोफाइल Picture कैसे Change करे? इसके बारे में हमने आपको बताया है.

About the author

WikiHi

Leave a Comment