Hindi Essay

मोर पर लघु पैराग्राफ Short Essay on ‘Peacock’ in Hindi

Written by WikiHi

मोर पर लघु पैराग्राफ Short Essay on ‘Peacock’ in Hindi

Hello Friends, आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी के लिए लाया हूँ मोर पर लघु पैराग्राफ Short Essay on ‘Peacock’ in Hindi. इस प्रकार आज के इस पोस्ट से आप सिख पाएंगे की किस तरह आप मोर पर निबंध लिख सकते हैं.

ज्यादातर विद्यार्थियों को मोर पर निबंध लिखने के लिए स्कूल में बोला जाता है और जिसके कारन वो सभी इन्टरनेट पर मोर पर लघु पैराग्राफ या Short Essay on ‘Peacock’ in Hindi सर्च करते हैं. यदि आप भी उनमे से एक हैं  तो ये पोस्ट आप सभी के लिए  काफी शानदार साबित होने वाली है.

तो आइये शुरू करते हैं…मोर पर लघु पैराग्राफ Short Essay on ‘Peacock’ in Hindi

मोर

मोर एक बहुत ही सुंदर पक्षी है। यह भारत के अधिकांश हिस्सों में पाया जाता है। मोर हमारी राष्ट्रीय पक्षी है। मोर शब्द पुल्लिंग है तथा स्त्रीलिंग को मोरनी कहते हैं।

मोर का रंग में गहरा नीला होता है जिन्हें देखने में खुशी होती है।। इसकी एक लंबी सुंदर गर्दन होती है। इसके लंबे पंखों में चंद्रमा की तरह धब्बे होते हैं। वे हरे, नीले, पीले और सुनहरे रंगों के साथ मिश्रित होते हैं। इसके लंबे पैर और एक ताज होते है। इसकी गर्दन चमकदार गहरा नीला होता है। यह बहुत ही सुंदर होता है। यह बरसात के मौसम में नृत्य करता है।

यह सभी मौसम स्थितियों के अनुकूल है और इस प्रकार एक मोर शुष्क और गर्म रेगिस्तान में और यहां तक ​​कि बहुत ठंडे मौसम में भी रह सकता है। मोर आम तौर पर जंगलों या झाड़ियों में रहते हैं जहां पानी का स्थायी स्रोत होता है और वे रात में किसी भी लंबे पेड़ की निचली शाखाओं पर सोते हैं।

मोर मुख्य रूप से कीड़ों पर जिन्दा रहता है। मोर का वैज्ञानिक नाम पावो क्रिस्टेटस है। मोर बहुत लंबे समय तक भारतीय इतिहास और संस्कृति का हिस्सा रहा है। यह संस्कृति, चित्रों, मूर्तियों, और अन्य चीजों का हिस्सा रहा है। मुगल सम्राट – शाहजहां ने इस खूबसूरत पक्षी के आकार में अपना सिंहासन बनाया और उसके सिंहासन को मोर सिंहासन कहा जाता था।

इस धरती पर दो प्रकार के मोर पाए जा सकते हैं। भारतीय मोर और बर्मी मोर। दो मोरों के बीच का अंतर यह है कि भारतीय मोर में उसके शिखर पर बालों का गुच्छा होता है और बर्मी पीकॉक क्रेस्ट की ओर इशारा किया जाता है।

मोर की बहुत तेज़ आवाज होती है और वे आम तौर पर बहुत सतर्क होते हैं। जब उन्हें कोई खतरा दिखाई देता है तो वे अन्य पक्षियों को सतर्क करने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करते हैं।

मोर बारिश पसंद करते हैं और जब वारिश होने वाली होती है तो वे अपने पंख खोलते हैं और खुशी से नृत्य करते हैं। यह ऐसा कुछ है जो बेहद सुंदर है और इसे देखना बहुत ही सुखद लगता है.

हमें मोर को मारना नहीं चाहिए। आज मोर विलुप्त होने के कगार पर हैं और अपने पंखों के लिए क्रूरता से मारे जाते हैं। यद्यपि इस राष्ट्रीय पक्षी को बचाने के लिए कुछ मजबूत उपाय किए गए हैं लेकिन सही दिशा में कदम अभी तक लिया जाना बाकी है। मोर का शिकार भारत में पूर्णतया प्रतिबंधित है। इसे भारतीय वन्य-जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत पूर्ण संरक्षण दिया गया है।

About the author

WikiHi

Leave a Comment