Uncategorized

मैं आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे जोड़ सकता हूं?

Written by WikiHi

आधार भारतीय नागरिक का सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है और दिन-प्रतिदिन सरकार इसके महत्व को बढ़ाने के लिए नए नियम लेकर आ रही है। वर्तमान परिदृश्य में हमें लगभग हर सरकारी सेवा के लिए आधार की आवश्यकता है जैसे अनुदान प्राप्त करना, बैंक खाते खोलना आदि। यदि आपको आधार में मोबाइल नंबर जोड़ने / अपडेट करने की आवश्यकता है तो आप सूचीबद्ध तरीकों का उपयोग कर सकते हैं।

आधार में मोबाइल नंबर जोड़ें

  • पहली बार आधार से मोबाइल जोड़ने के लिए, आपको आधार केंद्र पर जाना होगा और उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। आधार से ऑनलाइन मोबाइल नंबर जोड़ने का कोई और तरीका नहीं।

आधार में व्यक्तिगत विवरण अपडेट करें

  • आप आधार में पते को आसानी से अपडेट कर सकते हैं, जो आपके आधार के साथ पहले से जुड़ा हुआ है।
  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अपडेट आधार विवरण ऑनलाइन चुनें।
  • सभी आवश्यक विवरण भरें और अंतिम सबमिशन के बाद, आपको एक URN नंबर मिलेगा जिसे आप अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

आप आधार विवरण को डाक से भी अपडेट कर सकते हैं। आपको फॉर्म डाउनलोड करना है और फॉर्म भरना है और फॉर्म में बताए गए पते पर भेजना है।

Aadhaar Card: How To Link With Mobile SIM, Last Date And Other Details

अपने आधार कार्ड को अपने नंबर के साथ जोड़ने पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका।

चरण 1 : आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस) से जुड़ने के लिए उस नंबर से 14546 डायल करें जिसे आप अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं।

चरण 2: जब पूछा जाए, तो अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।

चरण 3 : आपको अपने आधार-पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा।

कभी-कभी, उपयोगकर्ताओं को अपने आधार-पंजीकृत मोबाइल नंबर पर तुरंत ओटीपी प्राप्त करने में समस्याएं आती हैं। UIDAI सर्वर पर लोड के कारण अक्सर देरी होती है। OTP प्राप्त करने के लिए बस थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। यदि देरी आपकी पसंद के लिए थोड़ी बहुत है, तो बाद के समय में उपरोक्त चरणों को डिस्कनेक्ट और दोहराएं।

चरण 4: ओटीपी प्राप्त करने के बाद, इसे आईवीआर में दर्ज करें।

अब, आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर के साथ जुड़ा हुआ है।

How to link Aadhaar with mobile number

जिन लोगों के पास अपने आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, वे अपने मोबाइल सेवा प्रदाता के कंपनी स्टोर पर आधार पुन: सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यह यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) द्वारा कहा गया था – 12 अंकों का आधार नंबर और आधार कार्ड जारी करने वाला– माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर। किसी मोबाइल नंबर या मोबाइल सिम के आधार को पुनर्जीवित करने के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। इसलिए, दूरसंचार सेवा प्रदाता के रिटेल आउटलेट पर जाकर, कोई भी व्यक्ति आधार को पुन: प्राप्त कर सकता है। यूआईडीएआई ने कहा, “अपने टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें ताकि नजदीकी स्टोर की लोकेशन पता चल सके”, जिसके पास अब तक 111 करोड़ से ज्यादा आधार नंबर हैं, जिन्हें यूनिक आइडेंटिटी नंबर (यूआईडी) भी कहा जाता है।

Aadhaar@UIDAI

Now verification of your mobile SIM becomes easier. Just dial 14546 to verify your mobile SIM from anywhere. All leading telecom service providers offer this Aadhaar OTP- based service. Note: Aadhaar registered mobile number mandatory to use this. https://youtu.be/s-tGQ97BXGc 10:48 AM – Feb 12, 2018

Twitter Ads info and privacy

Swathika Balaji@SwathikaBalaji · Feb 11, 2018

@UIDAI I tried to update my mobile number in the website, it says my Aadhar no does not have 12 digits. Is there some problem with the page?

Aadhaar@UIDAI

Mobile number update requires biometric authentication. It cannot be done by post or online. Pls visit https://uidai.gov.in/  and click on ‘Enrolment & Update Centres in Banks & Post offices’ Link. Charges for update: Rs. 25 + applicable GST (Approx Rs 30).4:59 PM – Feb 12, 2018

Twitter Ads info and privacyView image on Twitter

View image on Twitter

Aadhaar@UIDAI

“Sim verification with Aadhaar can help in curbing out the problem of fake SIM connections. #VerifyWithAadhaar5:06 PM – Feb 9, 2018

Twitter Ads info and privacy

मोबाइल नंबर या मोबाइल सिम के साथ आधार कार्ड लिंक करने के बारे में जानने के लिए यहां 10 बातें दी गई हैं:

1. अंतिम तिथि : आधार कार्ड को 31 मार्च, 2018 तक मोबाइल सिम के साथ अनिवार्य रूप से सत्यापित किया जाना है। आधार को विभिन्न सरकारी योजनाओं और वित्तीय सेवाओं जैसे कि बैंक खातों से लिंक करने की समय सीमा भी सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित की गई है। 

2. मोबाइल सिम के आधार में सुधार : मौजूदा मोबाइल ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ सत्यापित करने की आवश्यकता होती है। आधार नंबर के साथ टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के स्टोर या रिटेलर के पास जाकर आधार कार्ड रिवीजन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। 

3. आधार के साथ मोबाइल सिम सत्यापन फर्जी सिम कनेक्शन की समस्या को रोकने में मदद कर सकता है, यूआईडीएआई ने कहा है।

4. कई टेलीकॉम कंपनियों ने आधार को आसान बनाने के लिए IVRS- या इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम-आधारित हेल्पलाइन प्रदान की है। इस सेवा को 14546 डायल करके पहुँचा जा सकता है । इस प्रक्रिया में मोबाइल उपयोगकर्ता को आधार के साथ मोबाइल कनेक्शन पंजीकृत होना आवश्यक है। 

5. यूआईडीएआई ने आधार धारकों के लिए कई ऑनलाइन सेवाएं अपने पोर्टल uidai.gov.in के माध्यम से प्रदान की हैं। इनमें से कई सेवाओं का उपयोग ओटीपी या वन-टाइम पासवर्ड-आधारित पद्धति के माध्यम से किया जा सकता है, जिसमें आधार धारक को आधार नंबर के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक सत्यापन कोड भेजा जाता है। ऐसी एक सेवा एक आधार धारक को अपने आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर को सत्यापित करने में सक्षम बनाती है ।

6. मोबाइल उपभोक्ता UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं और इस सुविधा का उपयोग करने के लिए ‘ईमेल सत्यापित / मोबाइल नंबर’ लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

7. कई मोबाइल सिम के मामले में, बायोमेट्रिक सत्यापन – बायोमेट्रिक्स के माध्यम से मोबाइल उपयोगकर्ता की पहचान का सत्यापन – प्रत्येक ऐसे मोबाइल नंबर / मोबाइल सिम के लिए अलग से आवश्यक है। 

8. दूरसंचार नियामक ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) ने उपभोक्ताओं के हितों को बढ़ाने के लिए जागरूकता बढ़ाने और एक प्रभावी शिकायत निवारण तंत्र लगाने के लिए रक्षा की है। ट्राई के इनपुट में ये सुझाव राष्ट्रीय दूरसंचार नीति (NTP) 2018 के प्रारूपण के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) को भेजे गए। 

9. उच्चतम न्यायालय ने दिसंबर 2017 में आधार को विभिन्न योजनाओं और कल्याणकारी उपायों से जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी, मोबाइल फोन (सिम) सहित, मार्च 31, 2018 तक।

10. इससे पहले, मोबाइल सिम के साथ आधार कार्ड को अनिवार्य रूप से जोड़ने के लिए 6 फरवरी, 2018 की समयसीमा निर्धारित की गई थी।

About the author

WikiHi

Leave a Comment